Monday, May 20th, 2024

एक जनवरी से खुलेंगे मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग कालेज

भोपाल
प्रदेशभर के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी कालेज और पालीटेक्निक एक जनवरी से खोले जाएंगे। ये कालेज शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत ही खोले जाएंगे। ये निर्णय गुरूवार को हुई कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया है। इसके अलावा प्रदेश खुले नये कोर्स की अनुमति भी बैठक में दी गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक जनवरी से कालेज खोलने की घोषणा कर रखी है। इसलिए एक जनवरी से उच्च शिक्षा विभाग के कालेज खोले जाएंगे। इसलिए कार्यपरिषद ने निर्णय लिया है। उनसे संबद्धता लेने वाले कालेज भी एक जनवरी से खोले जाएंगे, लेकिन इसके लिए कालेजों के शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। कालेज प्रबंधन विद्यार्थियों कालेज आने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। विद्यार्थी अपनी मर्जी से ही कालेज आकर कक्षाओं में उपस्थित होंगे। इसलिए कालेज विद्यार्थियों की एक तिहाई उपस्थिति से कक्षाएं लगाएंगे।

प्रदेश के इंजीनियरिंग कालेजों में 15 नयी ब्रांच में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया है। उनकी स्कीम और सिलेबस को मंजूरी दे दी गई है। अब प्रदेश में इंजीनियरिंग की करीब 45 ब्रांच में विद्यार्थी प्रवेश लेने के बाद पढाई कर पाएंगे। इसके साथ आरजीपीवी कैंपस में खोले गए एमबीए और आर्किटेक्चर के नये विभाग के सिलेबस और स्कीम को  मंजूरी दे दी गई है।

आरजीपीवी में अगले साल से शुरू होगा एमएससी
आरजीपीवी अगले साल से एमएससी में एप्लाईड फिजिक्स मैथामेटिक्स और कैमिस्ट्री में प्रवेश देगा। इसकी स्वीकृति भी कार्यपरिषद के सदस्यों ने दी है। अब इसका सिलेबस स्कीम तैयार करने की व्यवस्था की जा रही है।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 2 =

पाठको की राय